Friday, May 22, 2020

धातु, अधातु व मिश्र धातु के नमूने, Metal, Nonmetal and Alloy


धातु, अधातु व मिश्र धातु के नमूने, Metal, Nonmetal and Alloy
धातु, अधातु व मिश्र धातु को नमूनों से जानो क्या होते हैं ये?
विद्यार्थियों को समय रहते धातु, अधातु और मिश्र धातु का ज्ञान देना बहुत जरूरी है। हालांकि इससे संबंधित पाठ्यपुस्तक में सामग्री है परंतु फिर भी विद्यार्थी किसी भी वस्तु को धातु कह देते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को धातुओं के नमूने दिखाकर धातुओं व मिश्रधातुओं से परिचित कराया गया। इसके लिए मैंने एक एल्बम नुमा डेमोंसट्रेशन तैयार किया।
जिसमे एल्युमिनियम, एंटीमनी, कॉपर, कैडमियम, आयरन, निकिल, मैग्नीशियम, लैड, टिन, जिंक, गोल्ड व सिल्वर धातुओं के नमूनों को शामिल किया। साथ ही मिश्र धातुओं के बारे में भी बताया कि जब दो या दो से अधिक धातुओं या एक अधातु को मिलाकर समांगी मिश्रण तैयार किया जाता है उसे मिश्र धातु कहते हैं। 
मिश्र धातुओं के नमूनों के रूप में मैंने विद्यार्थियों को टाँका (सोल्डर), वाइट मेटल, पीतल (ब्रास), टाइपराइटर के अक्षर की मिश्रधातु, स्टेनलेस स्टील (एस एस), फेरिटिक स्टेनलेस स्टील (एफ एस एस), बेल मेटल, यूरेका, एल्युमीनियम हार्ड, जर्मन सिल्वर, गिलेट (क्युप्रो-निकिल), निकिल-ब्रास आदि मिश्र धातुओं के नमूने दिखाये। साथ ही इन मिश्र धातुओं से बनी विभिन्न वस्तुएं भी दिखाई। जिनमें मुख्यतः रिपब्लिक इंडिया के पुराने व आधुनिक सिक्के दिखाएं जो विभिन्न मिश्र धातुओं से बनाए जाते हैं। बच्चे धातुएं, मिश्र धातुएं उन से बने हुए सिक्के व आसपास ही उनसे बनी अन्य वस्तुओं को देखकर बहुत प्रसन्न हुए। यह सब उनके लिए बिल्कुल नई चीज थी। 
अगर आप को इस गतिविधी का वीडियो देखना हो तो यहाँ देख सकते हैं।
द्वारा: दर्शन बवेजा, विज्ञान अध्यापक, यमुना नगर, हरियाणा।

2 comments:

  1. वाह सर जी आपके पास तो बहुत सारी कलेक्शन हैं।

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing this post very helpful article
    click here

    ReplyDelete

टिप्पणी करें बेबाक