Saturday, May 30, 2020

विद्युत के सुचालक और कुचालक पदार्थ  Good and Bad conductor of electricity
आवश्यक सामग्री:  जांचने के लिए विद्युत परिपथ, एक बज़र, एक एलईडी, एक स्विच, एक बैटरी, सम्पर्क तारें  व बहुत सा सामान जिसमें हम सुचालक व कुचालक गुणों को जांचना चाहते हैं। (जैसे कांच, कागज, धातु, अधातु, मिश्रधातु, पानी, नमक का घोल इत्यादि।)
क्यों/ कैसे: विद्युत के सुचालक पदार्थ जो होंगे वो परिपथ को पूरा कर देंगे और कुचालक पदार्थ जो होंगे वो परिपथ को पूरा नही कर पायेंगे।
प्रयोग विधि: विज्ञान पढ़ाते समय धातु, अधातु व मिश्र धातु पाठ में धातु अधातु व मिश्र धातु के एक विशिष्ट गुणों की चर्चा होती है जिनमे एक गुण है विद्युत के सुचालक एवं कुचालक।
परिपथ का चित्र मैंने साथ संलग्न किया हुआ है। इसके अनुसार किसी लकड़ी के पीस के ऊपर या हार्ड बोर्ड पर परिपथ तैयार कर लेते हैं। परिपथ की दोनों सिरों के सम्पर्क तार जो की स्वतंत्र हैं से स्विच ऑन करने के बाद, उन तारों से हम जिस भी वस्तु को टच करेंगे अगर वह विद्युत की सुचालक होगी तो बज़र आवाज करेगा और एलईडी चमकने लगेगी अगर वस्तु कुचालक होगी तो ना बज़र बजेगा और ना ही एलईडी चमकेगी। यहां जो भी सुचालक वस्तु है वो परिपथ को पूर्ण (Close) कर देती है और कुचालक वस्तु परिपथ को पूरा नहीं करती। इस उपकरण का एक यह भी लाभ है कि हम इससे तरल पदार्थों की विद्युत सुचालक व कुचालक गुणों की जांच भी कर सकते हैं। यह परिपथ बनाना बहुत आसान है और यह बहुत महंगा भी नहीं है इस परिपथ की सहायता से हम किसी भी वस्तु के सुचालक और कुचालक का गुण पता लगा सकते हैं।
अगर आप को इस गतिविधी का वीडियो देखना हो तो यहाँ देख सकते हैं।
द्वारा: दर्शन बवेजा, विज्ञान अध्यापक, यमुना नगर, हरियाणा

1 comment:

  1. मास्टर जी करंट मारें ओ मास्टर जी, बहुत अच्छा प्रायोगिक कार्य वाह।

    ReplyDelete

टिप्पणी करें बेबाक