Monday, July 30, 2018

पौधागरी Paudhagri

पौधागरी Paudhagri
विद्यार्थियों को पौधे वितरित करके वृक्षारोपण के लिए किया प्रेरित
पौध वितरण
आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैम्प मे वृक्षारोपण करके वनमहोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर जामुन इको क्लब, एन एस एस यूनिट-2, एन सी सी व सी वी रमन विज्ञान क्लब के सदस्यों ने भाग लिया। समारोह में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री परमजीत गर्ग ने सभी विद्यार्थियों, अध्यापको व एसएमसी सदस्यों से   पर्यावरण संरक्षण की अपील की व अपने हाथों से 300 विद्यार्थियों को सिरस, कनेर, गुड़हल, जमोया, नीम, गुलमोहर, अर्जुन के पौधे वितरित किये। विद्यार्थियों ने भी
सम्बोधन
संकल्प लिया कि वो इन पौधों को रोपित करके उनका पालन पोषण करेंगें।
इस अवसर पर विज्ञान अध्यापक, इको क्लब व विज्ञान क्लब  प्रभारी दर्शन लाल बवेजा ने विद्यार्थियों  से कहा कि  प्रत्येक व्यक्ति को जीवन काल में कम से कम पांच पौधे अवश्य लगाना चाहिए और उनकी जिम्मेवारी तब तक लेनी  चाहिए तब तक कि वह वृक्ष न बन जाएं।
हिंदी प्रवक्ता अरुण कुमार कैहरबा ने कहा कि मनुष्य ना जाने कितने दानपुण्य के कार्य करता है परन्तु वह  यह नहीं जनता कि एक ऐसा दानपुण्य भी है जिस के अंतर्गत हम यदि प्रतिवर्ष एक पौधा लगाएं और उस को पेड़ बनने तक पहुंचा दे तो उसके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ का हिसाब नहीं लगाया जा सकता वो इतना अधिक होता है।
एनएसएस प्रभारी आलोक कुमार ढ़ोंडियाल ने पुराणों के प्रसंग का जिक्र करते हुए बताया कि जिस दम्पत्ति  पुत्र नहीं हैं, उनके लिए वृक्ष ही पुत्र हैं। वृक्षारोपण करने वाले व्यक्ति के लौकिक-पारलौकिक कर्म वृक्ष ही करते रहते हैं। एक अन्य प्रसंग का जिक्र करते हुए बताया कि यदि कोई अश्वत्थ: (पीपल) वृक्ष लगाता है तो वही उसके लिए एक लाख पुत्रों से भी बढ़कर है।
मौलिक विद्यालय मुख्याध्यापक दलीप सिंह ने बच्चों को बताया कि सराय व पियाऊ बनवाना भी जनसेवा के काम है परन्तु वो कभी बंद हो सकते हैं और टूट भी सकते हैं परन्तु मार्ग मे लगाया गया एक भी छायादार वृक्ष सदा सदा पथिको को छाया फल फूल प्रदान करता रहेगा। 
मौके पर अरुण कुमार, आलोक कुमार, दलीप सिंह दहिया, रोहताश राणा, राकेश मल्होत्रा, आशीष रोहिला, चंद्रशेखर, सुखजीत सिंह, ज्ञान सिंह, मंजू शर्मा, अनुराधा रीन ने भी पौधारोपण किया।
अखबारों में





Darshan Lal Baweja
Science Teacher Cum Science Communicator
Secretary C V Raman VIPNET science Club VP-HR 0006 (Platinum category Science club-2017)  Yamuna Nagar
Distt. Coordinator NCSC-DST, Haryana Vigyan Manch Rohtak, Science Blogger,
Master Trainer for Low/Zero Cost Science Experiments, Simple Science Experiments, TLM (Science) Developer
Web Links
http://www.sciencedarshan.in/
http://kk.sciencedarshan.in/
http://darshansandbox.blogspot.com/
http://gsssalahar.blogspot.com/
https://www.facebook.com/Darshan.Baweja
https://www.facebook.com/ScienceDarshan/


1 comment:

टिप्पणी करें बेबाक