Friday, February 02, 2018

कल्पना चावला को श्रद्धांजलीं A Tribute to Kalpana Chawla

कल्पना चावला की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलीं अर्पित की, कुरुक्षेत्र के कल्पना चावला तारामंडल में उनकी याद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।
दिवंगत अंतरिक्ष वैज्ञानिक व महिलाअंतरिक्ष यात्री डॉ कल्पना चावला को श्रद्धांजलि देने के लिए कल्पना चावला मेमोरियल तारामंडल कुरुक्षेत्र हरियाणा में आयोजित कार्यक्रम में यमुनानगर से विज्ञान अध्यापक दर्शन लाल व गौरव कुमार ने भाग लिया।
दोनों विज्ञान अध्यापकों ने यहां पर 'द ट्रिब्यूट टू कल्पना चावला' कार्यक्रम में श्रद्धांजलीं देने जिले भर से विद्यार्थी व अध्यापकों के साथ कल्पना चावला की पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धा पुष्प अर्पित किए।
विद्यालयी बच्चों ने स्पेस, सौर मंडल, उनके जीवन व अन्तरिक्ष यात्रा पर पेंटिंग बना कर उन्हें याद किया। इस अवसर पर व्याख्यान, सरल विज्ञान प्रयोग, पावर पॉइंट प्रजेंटेशन, डॉ कल्पना चावला के जीवन से संबंधित फ़िल्म सहित अंतरिक्ष यात्री व अंतरिक्ष यात्रा संबंधित शो भी हुआ।
रिसोर्स पर्सन के रूप में दर्शन लाल बावेजा ने उपस्थित अध्यापकों व विद्यार्थियों को सरल विज्ञान प्रयोग करके दिखाए।
विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी रहे विद्यार्थियों, अध्यापकों को जिला शिक्षा अधिकारी कुरुक्षेत्र डॉ नमिता कौशिक व जिला विज्ञान विशेषज्ञ श्री सुरेंद्र सिंह ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। तारामंडल के क्यूरेटर सुमित कुमार व शैक्षणिक अधिकारी संजीव शर्मा ने उपस्थित बच्चों, अध्यापको व मेहमानों को कल्पना चावला के जीवनी से परिचित कराया और अंतरिक्ष, खगोल व प्राचीन भारतीय काल समय गणना के विभिन्न पहलुओं से परिचित करवाया।
अपने बच्चों को जरूर ले जाएं यहां
डॉ कल्‍पना चावला ने देश को अपनी ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा से हरियाणा और देह को गौरवान्‍वित किया। कल्‍पना चावला का जन्‍म हरियाणा के करनाल में हुआ था। हरियाणा कौंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी पंचकूला ने कल्‍पना चावला मेमोरियल प्‍लानेटेरियम को उनकी याद में उन्‍हे श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बनवाया था। उनकी मृत्‍यु अंतरिक्ष यात्रा से वापसी के समय एक दुर्घटना में हो गई थी। इस तारामंडल में उनके जीवन से जुड़ी कई बातों और उनके अंतरिक्ष कॅरियर के बारे में जानकारी दी गई है।इस इमारत को अति आधुनिक तरीके से अल्‍ट्रा - मॉर्डन ऑप्‍टो मैकेनिकल और डिजीटल प्रोजेक्‍ट्रर्स के हिसाब से बनाया गया है और इस तारामंडल के चारों ओर लेटेस्‍ट साउंड सिस्‍टम को लगाया गया है। यह इमारत बारह मीटर गुंबद से बनी है जहां एक दिशा में सौ से भी अधिक पर्यटक एक साथ बैठ सकते है। यह तारामंडल, पूरी तरह से वातानुकूलित है और यहां दो कार्यक्रम दिखाए जाते है जिनके नाम एस्‍ट्रोनॉट और ओसिस है जिनमें अंतरिक्ष के बारे में आम जनता को जानकारी दी जाती है।
इस तारामंडल में एक परमानेंट गैलरी है जो अंतरिक्ष के बारे में कई कार्यक्रमों को दिखाती है जैसे समय यात्रा, दिन व रात, सौरपरिवार के विभिन्न ग्रहों पर आपका भार कितना होगा, सेशन ऑन अर्थ, विश्व घड़ी, अवर एड्रेस इन यूनीवर्स, हमारा सौरपरिवार, सौरपरिवार से आगे क्या है, खगोल प्रश्नोत्तरी,विभिन्न तारा मंडल और राशि चिन्ह आदि। गैलरी का एक विशेष हिस्‍सा तस्‍वीरों से भरा पड़ा है जिसमें डा. कल्‍पना चावला के जीवन से जुडे कई पलों की तस्‍वीरें लगी हुई है।
वहां के शैक्षणिक अधिकारी व कर्मचारी बहुत लगन के साथ विभिन्न गतिविधियों को समझाते हैं।
अखबारों में


Darshan Lal Baweja
Science Teacher Cum Science Communicator
Secretary C V Raman VIPNET science Club VP-HR 0006 (Platinum category Science club-2017)  Yamuna Nagar
Distt. Coordinator NCSC-DST, Haryana Vigyan Manch Rohtak, Science Blogger,
Master Trainer for Low/Zero Cost Science Experiments, Simple Science Experiments, TLM (Science) Developer
Web Links 
http://www.sciencedarshan.in/
http://kk.sciencedarshan.in/
http://darshansandbox.blogspot.com/
http://gsssalahar.blogspot.com/
https://www.facebook.com/Darshan.Baweja
https://www.facebook.com/ScienceDarshan/

Click on button below right 'Older Post' 


आगे बढ़ने के लिए नीचे दाएं  'Older Post' बटन पर क्लिक करें।

1 comment:

  1. नमन शत शत नमन

    ReplyDelete

टिप्पणी करें बेबाक