My Name on Mars

Saturday, August 04, 2012

क्लब सदस्यों ने लगाई विज्ञान प्रदर्शनी Science Exhibition in MLPS

क्लब सदस्यों ने लगाई विज्ञान प्रदर्शनी Science Exhibition in MLPS
माडल प्रदर्शनी
सी. वी. रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर के सदस्यों ने स्थानीय मुकुंद लाल पब्लिक स्कूल में एक विज्ञान प्रदर्शनी लगाई। इस अवसर पर पोस्टर प्रदर्शनी, पुस्तक प्रदर्शनी, कम लागत के विज्ञानं प्रयोग, रोचक गणितीय ट्रिक्स व विज्ञान माडल लगाए गए।
पोस्टर प्रदर्शनी
विज्ञान संचार के प्रति वचनबद्ध सी. वी. रमण विज्ञान क्लब यमुनानगर के सदस्यों ने बहुत मेहनत से व उत्साह दिखाते हुए इस प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों व अभिभावकों को विज्ञान से सम्बन्धित रोचक जानकारी दी। क्लब सदस्यों ने नेचर से सम्बन्धित पोस्टर्स के माध्यम से प्राकृतिक आपदा, भारतीय ओषधीय पौधे, भारत के ग्रासलैंड्स, भारत की नदियाँ, सूक्ष्मजीवों का संसार, भारत के लुप्तप्राय जंतु, पर्वत, रेगिस्तान खाद्य सुरक्षा, आइलैंड्स, जंगल, समुन्द्र, मूंगे, मैन्ग्रूव्स नम भूमि, भूमिगत जल आदि को दर्शाते पोस्टर दिखाए व समझाए गए, क्लब सदस्य सोनाक्षी ने पोस्टर प्रदर्शनी की कमान संभाली। 
पुस्तक प्रदर्शनी
पुस्तक प्रदर्शनी पर क्लब सदस्य अमन काम्बोज ने बच्चों व अभिभावकों को विज्ञान से सम्बन्धित विभिन्न पुस्तकों और मैगजीन्स से परिचित करवाया। क्लब सदस्या आंचल काम्बोज ने अपने माडल प्रकाश का प्रयोग बक्स से अपवर्तन, परावर्तन के प्रयोग करके दिखाए। शाश्वत शर्मा ने किरोसिन आयल व कपूर के मिश्रण से मच्छर मारने की नए प्रकार की मशीन के माडल का प्रदर्शन किया। इस मशीन को बिना बिजली के चलाया जा सकता है और मच्छर इस की और आकर्षित हो कर इस में फंस जाते हैं
माडल प्रदर्शनी
परास बत्रा व पार्थवी ने अपने नवाचारी माडल से सुचालक व कुचालक पदार्थों की पहचान करना बताया। क्लब सदस्य मान्वेंदर शर्मा ने विभिन्न वनस्पतियों से तैयार एक द्रव का प्रदर्शन किया जो कि गाजर घास (कांग्रेस ग्रास) को बढ़ने से रोकता है।
क्लब  सचिव दर्शन लाल विज्ञान अध्यापक ने कम लागत के विज्ञान प्रयोग, रोचक गणितीय ट्रिक्स करके बच्चों का ज्ञानवर्धन किया। अनुराग व अमन काम्बोज ने भी खेल खेल में विज्ञान के प्रयोग करके दिखाए।
मुकुंद लाल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य मैडम शशि बाठला व रसायन विज्ञान प्रवक्ता श्रीमती मंजू वर्मा, डाक्टर चंद्रशेखर शर्मा व अभिभावकों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बच्चों से उनके माडल्स सम्बन्धित प्रश्न पूछे। प्रधानाचार्य मैडम शशि बाठला ने सी. वी. रमण विज्ञान क्लब की विज्ञान संचार के प्रति लग्न के मुक्तकंठ से प्रसंशा की और कहा कि इस प्रकार के क्लब बच्चों व अभिभावकों में विज्ञान शिक्षा के प्रति रूचि उत्पन्न करते हैं। 
इस अवसर पर क्लब की तरफ से बच्चों व स्कूल को विज्ञान पुस्तके भेंट की गई। स्कूल के बहुत से बच्चों ने क्लब की सदस्यता ग्रहण की व क्लब की आगामी गतिविधियों में भाग लेने में रूचि प्रकट की। 
प्रस्तुति: सी.वी.रमन साइंस क्लब यमुना नगर, हरियाणा
द्वारा: दर्शन बवेजा,विज्ञान अध्यापक,यमुना नगर, हरियाणा
   

2 comments:

  1. बहुत ही सराहनीय कार्य कर रहे हैं आप। बधाई।

    ReplyDelete
  2. बच्चों में वैज्ञानिक चेतना जगाने का बेहतरीन प्रयास।

    ReplyDelete

टिप्पणी करें बेबाक