My Name on Mars

Monday, November 08, 2010

आपकी हथेली में छेद हो जाना Hole in your Palm

हथेली में छेद हो जाना  Hole in the Palm
क्या  हो अगर बिना दर्द आपकी हथेली में छेद हो जाए? 
तो आईये फिर कर के देखे अपनी हथेली में छेद। एक प्लास्टिक का पाइप (पी वी सी पाइप) या कागज  को रोल करके बनाया गया बेलनाकार  पाइप  ही तो चाहिए बस या अभी अपने पास रखा कोई कागज गोल लपेट कर पाईप बना लो।
दोनों आंखे खुली रखनी है एक आँख पर पाइप के एक सिरे को लगा लेते है अपनी  दूसरी हथेली को पाइप के साथ कही भी चित्रानुसार सटा लेते है। दोनों आँखे खुली रखनी है अब आपको अपनी हथेली जो पाईप के साथ सटी है उस में छेद दिखाई देगा। दोनों आंखे खुली रख कर किसी भी वस्तु को देखते है  वो हथेली के छेद में से भी दिखेगी।
One of your eyes sees a hole, the other sees a hand. Your eyes and brain add the two images together, creating a hand with a hole in it! ... That's because one eye is likely dominant, which means your brain has a slight preference for visual information from that eye over the other.
नोट: रौशनी की तरफ देखोगे तो अच्छे परिणाम मिलेगे, हथेली को पाइप के साथ जोड़ना है न की आगे लाना है।
हमारी दोनों आँखे एक ही समय में दो अलग अलग ऑब्जेक्ट्स को देख रही है,दोनों आँखों के रेटिना पर भी अलग अलग प्रतिबिंब बनेगा जो की अतिच्छादन overlap करने से छेद को हथेली पर दिखायेगा।
प्रस्तुति:- सी.वी.रमन साइंस क्लब यमुना नगर हरियाणा
द्वारा--दर्शन बवेजा, विज्ञान अध्यापक, यमुना नगर, हरियाणा










9 comments:

  1. बढ़िया है.. एक बार बचपन में कहीं नेफ्थालिन गोलियों का प्रयोग कर उड़ने वाले गुलाबी रंग के बारे में पढ़ा था, कभी उसके बारे में विस्तार से बताइयेगा. रसायन शास्त्र की प्रयोगशाला में अम्लराज बनाकर बाट घोलने का काम बड़े मनोयोग से किया और एक बार तो TNG, TNT के बारे में पढ़ा और लैब में बनाने की सोच ली. बस गनीमत यह रही कि एक मिट्टी जो इसमें काम आती है, नहीं मिल सकी..

    ReplyDelete
  2. बहोत ही सुंदर प्रस्तुति.....................आभार

    ReplyDelete
  3. बेहतरीन प्रस्तुति .

    ReplyDelete
  4. अति-सुन्दर .बधाई !

    ReplyDelete
  5. रोचक एवं मजेदार।

    ReplyDelete
  6. जानेमन तुम कमाल करते हो😊😊

    ReplyDelete

टिप्पणी करें बेबाक