वायु मे भार होता है Weighing the Air
वायु मे भार होता है जब ये प्रश्न बच्चों से पूछा गया तो मिली जुली प्रतिक्रिया थी तब ये सोचा गया की एक गतिविधि की जाए जिससे ये पता लग सके की क्या वायु मे भी भार होता है ?
क्यूँ ना पहले ये जाना जाए की वायु का संघटन क्या है विकी की मदद दरकार थी सो आभार विकी का करते हुए हमने ये जाना की सब से ज्यादा तो नाईट्रोजन है वायु मे अरे वाह फिर प्राण वायु के नाम से प्रसिद्ध ऑक्सीजन थी
आप भी जाने
Gas | Volume | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
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Nitrogen (N2) | 78.084% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Oxygen (O2) | 20.946% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Argon (Ar) | 0.9340% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Carbon dioxide (CO2) | 0.039% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Neon (Ne) | 0.001818% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Helium (He) | 0.000524% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Methane (CH4) | 0.000179% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Krypton (Kr) | 0.000114% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Hydrogen (H2) | 0.000055% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Nitrous oxide (N2O) | 0.00003% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Carbon monoxide (CO) | 0.00001% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Xenon (Xe) | 9 × 10−6% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Ozone (O3) | 0% to 7 × 10−6% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Nitrogen dioxide (NO2) | 2 × 10−6% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Iodine (I) | 1 × 10−6% | ||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||||
Ammonia (NH3) | trace |
वायु मे इतना कुछ है तो भार भी होगा
इसको जानने के लिए एक लकड़ी की फट्टी ली
उसके बीचो-बीच धागा बांधा और संतुलित किया
फिर दो लगभग एक जैसे गुब्बारे लिए
फट्टी के दोनों सिरों पर धागे से बाँध दिए
गुब्बारों के धागे आगे पीछे कर के इन्हें भी संतुलन मे ले आये
देखे
संतुलन मे लाने के बाद सावधानी पूर्वक एक गुब्बारे को धागे से निकाल कर फूला लेते है और इस फुले हुए गुब्बारे को वही धागे से उसी बिंदु पर सावधानी पूर्वक बाँध देते है
बीच के धागे से फट्टी उठाने पर देखते है कि फुले हुवे गुब्बारे की तरफ झुकाव है
यह झुकाव क्यूँ आया
तो फट से जवाब मिला की इधर बड़ा गुब्बारा है
तो क्या ?
उसमे हवा है |
अच्छा तो हवा भारी होती है|
जी हाँ सीख गये हम वाह वाह जी
आप सभी को अध्यापक दिवस की बधाई
प्रस्तुति :- सी.वी.रमन साईंस क्लब यमुना नगर हरियाणा
द्वारा-- दर्शन बवेजा ,विज्ञान अध्यापक ,यमुना नगर, हरियाणा
एवेरी डे साईंस के रोचक प्रयोग -शिक्षक दिवस पर बहुत बधायी और आभार
ReplyDeleteमास्टर जी, को शिक्षक दिवस पर प्रणाम!!!
ReplyDeleteसुन्दर प्रयोग
ReplyDeleteशीर्षक पढ़ने के बाद पोस्ट देखने के बजाय मैंने सोचना शुरू किया कि यदि मुझे ऐसा कुछ साबित करने की नौबत आए तो क्या करूंगा. पहले तो कुछ उपाय ही नहीं सूझा और काफी देर बाद अगर कुछ सूझना शुरू हुआ तो उसके सरंजाम इतने कि बस. तब पोस्ट खोलकर देखा. अब कह सकता हूं कि यह हवा के भार को तो सिद्ध कर ही रहा है और यह साबित करने का इससे आसान तरीका शायद कोई नहीं होगा.
ReplyDeleteमास्टर जी न्यान्याँ ने कुछ पढ़ा भी लिया करो यू खेल ही ना दिखांदे राह्या करो :)
ReplyDeleteबहुत ही सुन्दर तरीके से बात समझाई गयी. आभार.
ReplyDeleteशिक्षक दिवस पर इस जानकारीपरक पोस्ट के लिए आभार एवं बधाई।
ReplyDeleteबेहतरीन दर्शन जी.... शिक्षक दिवस पर सांइंस के स्टुडेंट्स के लिए के तोहफा है यह्
ReplyDeleteक्या आप हिंदी ब्लॉग संकलक हमारीवाणी के सदस्य हैं?
ReplyDeleteहमारीवाणी पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि
रोचक जानकारी एवं प्रयोग.
ReplyDeleteसिर्फ हवा में ही नहीं विज्ञान के कठिन से कठिन सिद्धांतों को समझाती हुई आपकी पोस्ट्स में भी काफी भार होता है
ReplyDeleteबेहद बेहतरीन
शिक्षक दिवस की बधाई देर से ही सही पर स्वीकार करें
महक
bahot hi achhi post. apaka abhar
ReplyDeleteरूचिकर जानकारी। समझने में कोई दिक्कत नहीं।
ReplyDeleteबहुत सुंदर जी ,धन्यवाद
ReplyDeleteWonderful experiments taught in a beautiful way....Thanks.
ReplyDeleteThis is a great inspiring article.I am pretty much pleased with your good work.You put really very helpful information. Keep it up. Keep blogging. Looking to reading your next post. Warmtepompen
ReplyDeleteप्रारम्भ में रसायन विज्ञान के अध्ययन को केमिटेकिंग कहा जाता था। रसायन विज्ञान के अन्तर्गत द्रव्य के संघटन तथा उसके अति सूक्ष्म कणों की संरचना का अध्ययन किया जाता है।
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